Devasthan Department, Rajasthan
Visitor's No :

सूचना का अधिकार

Download PDF


देवस्‍थान विभाग, राजस्‍थान

सूचना का अधि‍कार अधिनियम 2005

{पब्लिक ऑथोरिटी ( देवस्‍थान आयुक्‍त द्वारा सूचना का अधिकार  अधिनियम 2005 की धारा
4(1) (बी)  के तहत प्रकाशित सूचना }

राजस्‍थान सरकार
देवस्‍थान विभाग

1- संगठन की विशिष्‍ठयां , क़ृत्‍य और कर्तव्‍य

देवस्‍थान विभाग मन्दिर संस्‍कृति के संरक्षण एवं संवर्द्धन का विभाग है। इस विभाग का गठन भूतपूर्व राजपूताना राज्‍य की  छोटी-बडी 22 रियासतों के विलीनीकरण के पश्‍चात, पूर्व देशी राज्‍यों द्वारा राजकोष के माध्यम से संचालित मन्दिरों, मठों, धर्मशालाओं आदि के प्रबंधन एवं सुचारू संचालन हेतु वर्ष 1949 में बने वृहत् राजस्‍थान राज्‍य के साथ-साथ हुआ ।

राजस्‍थान  का गौरवशाली अतीत पूर्व शासकों की धार्मिक निष्‍ठा एवं धर्म पालन के  बलिदानों के लिए विख्‍यात है। देशी राज्‍यों के अनेक शासकों ने रियासत का राजा स्वयं को नहीं मानकर अपने इष्‍ट देवता के नाम की मोहरें एवं राजपत्र में अंकित मुद्राओं से शासन किया। ऐसे में राजस्थान के राजाओं और राजकुलों ने विपुल संख्या में मंदिरों, धार्मिक स्‍थलों और धर्मशालाओं का न केवल राजस्‍थान में निर्माण कराया अपितु  राज्‍य के बाहर भी अनेक मन्दिर एवं धर्म स्‍थलों का निर्माण कराया है ।

विभिन्न तीर्थ स्‍थलों पर बने राज्‍य के मन्दिर एवं पूजा स्‍थल मध्‍यकाल से ही धार्मिक, नैतिक, सामाजिक, आध्‍यात्मिक तथा शैक्षणिक प्रवृत्तियों के केन्‍द्र रहे हैं। इनके माध्‍यम से ज्‍योतिष, आयुर्वेद, कर्मकाण्‍ड, धर्मशास्‍त्र, संगीत, शिल्‍प, चित्रकला, मूर्तिकला, लोकगीत, भजन, नृत्‍य परम्‍परा आदि का संरक्षण, प्रसार एवं प्रशिक्षण होता रहा है। इस प्रक्रिया में अनेक धर्मज्ञ विद्वानों, निराश्रितों, विद्यार्थियों, साधु-संतों को सहयोग, प्रोत्‍साहन एवं संरक्षण भी मिलता रहा है। समय के अनुरूप सामाजिक परिवर्तनों के उपरान्‍त भी ये मन्दिर एवं पूजा स्‍थल आज भी धार्मिक सौहार्द व सामाजिक आवश्‍यकताओं की पूर्ति में महत्‍वपूर्ण भूमि‍का निभा रहे हैं। प्राचीन स्‍थापत्‍य कला, शिल्‍पकला व चित्रशालाओं के ये अनूठे भण्‍डार अर्वाचीन भारत की अमूल्‍य निधि है। नवीन राजस्‍थान राज्‍य के निर्माण के पश्‍चात इस विपुल मन्दिर संपदा के प्रबंध व संरक्षण का उत्‍तरदायित्‍व वर्तमान देवस्‍थान विभाग के पास है।

वर्तमान देवस्‍थान विभाग विरासत में प्राप्‍त ऐसी ही धार्मिक एवं पुण्‍य प्रयोजनार्थ स्‍थापित संस्‍थाओं एवं राजकीय मन्दिरों, मठों, लोक प्रन्‍यासों का नियमन करने, उनके प्रशासन हेतु मार्गदर्शन देने, उन्‍हें आर्थिक सहयोग देने जैसे धार्मिक एवं सामाजिक कर्तव्‍यों का निर्वहन करता है।

प्रारंभिक वर्षों में देवस्‍थान विभाग की पहचान मात्र मन्दिरों की सेवा-पूजा और उनकी सम्‍पत्ति के प्रबंधकर्ता विभाग की रही है, किन्‍तु कालांतर में परिवर्तित परिस्थितियों के अनुसार समय-समय पर राज्‍य सरकार द्वारा विभागीय कार्यकलापों का विस्‍तार किया गया तथा नवीन दायित्‍व सौंपे गये ।

ऐसे ही राज्य गठन के एक दशक के बाद ही नवीन आवश्यकताओं के अनुसार राजस्‍थान सार्वजनिक प्रन्‍यास अधिनियम, 1959 अस्तित्व में आया और इसके साथ ही न्‍यासों का पंजीकरण, शिकायतों की जांच और उनके पर्यवेक्षण का दायित्व सौंपा गया ।

इसी प्रकार भूमि सुधार कार्यक्रमों के फलस्‍वरूप मन्दिरों / मठों की भूमियों के पुन: ग्रहण के पश्‍चात निर्धारित वार्षिकी के भुगतान तथा मन्दिरों / संस्‍थाओं का सहायता अनुदान स्‍वीकृत करने के कार्यकलाप भी इस विभाग के कार्यक्षेत्र में विस्‍तारित हुए है।

समय के साथ राज्‍य सरकार द्वारा विभाग का बजट बढ़ाया गया है, मन्दिरों एवं संस्‍थाओं के अनुरक्षण एवं जीर्णोद्धार हेतु बड़ी परियोजनाएँ बनाई और क्रियान्वित की गयी हैं, विभाग द्वारा विभागीय मन्दिरों एवं संस्‍थाओं ही नहीं, ट्रस्ट द्वारा संचालित व अन्य धर्म-स्थलों का भी विकास किया गया है, मंदिर परिसर ही नहीं, सड़क, ड्रेनेज, यात्री विश्राम स्थल आदि सुविधाओं और आधारभूत संरचनाओं के विकास पर भी प्रचुर व्यय किया गया है. शासन की नवीन नीति में तीर्थाटन एवं देशाटन को बढावा देने हेतु नयी योजनाएँ बनाई गयी हैं। राज्य के तीर्थयात्रियों को राज्य से बाहर तीर्थयात्रा की अनेक योजनाएँ संचालित हैं, जिसमें भारत के विभिन्न पर्यटन व तीर्थ स्थानों की निःशुल्क यात्रा व्यवस्था की जाती है।

विभागीय कार्य-कलाप, उद्देश्य एवं प्रतिबद्धताएं

देवस्थान विभाग द्वारा मुख्यतया निम्नांकित कार्य संपादित किये जाते हैः-

  • राजकीय प्रत्यक्ष प्रभार (Direct Charge), राजकीय आत्म निर्भर (Self-Supporting) एवं सुपुर्दगी (Handed Over) श्रेणी के मंदिरों एवं धार्मिक संस्थानों की संपदाओं का प्रबन्ध एवं नियंत्रण व पूजा, नैवेद्य, आरोगण, उत्सव आदि की व्यवस्था।
  • राजस्थान सार्वजनिक प्रन्यास अधिनियम, 1959 एवं नियम-1962 के अन्तर्गत पंजीयन योग्य सार्वजनिक प्रन्यासों का पंजीकरण, पर्यवेक्षण एवंनियंत्रण संबंधी कार्य।
  • मंदिरों, धार्मिक एवं पुण्यार्थ संस्थाओं को सहायतार्थ नकद अनुदान राशि का भुगतान तथा तत्सम्बन्धी नियंत्रण।
  • मंदिरों एवं धार्मिक तथा पुण्यार्थ संस्थाओं आदि की माफी व जागीरों के पुनर्ग्रहण किये जाने के फलस्वरूप जागीर विभाग द्वारा निश्चित की गई शाश्‍वत वार्षिकी का प्रतिवर्ष राजस्व अधिकारियों द्वारा निश्चितकिश्तों में भुगतान एवं नियंत्रण।
  • प्रमुख राजकीय धार्मिक एवं ऐतिहासिक स्थानों पर यात्रियों की सुविधा के लिए धर्मशालाओं व विश्रान्तिगृहों का निर्माण एवं उनके संरक्षण व संचालन की व्यवस्था करना तथा उनके विकास की योजनायें क्रियान्वित करना।
  • मंदिरों एवं धार्मिक स्थलों के वंश-परंपरागत नियुक्त महन्तों, पुजारियों, मठाधीशों आदि के उत्तराधिकारी की नियुक्ति करना व तत्सम्बन्धी कार्यवाही।
  • राजकीय मंदिरों के बहुमूल्य जेवरात व अन्य वस्तुओं का मूल्यांकन व सत्यापन करना।
  • धर्मार्थ एवं पुण्यार्थ कृत्यों हेतु आयोजित होने वाले मेलों, उत्सवों, यज्ञ इत्यादि को प्रोत्साहन देना एवं राजकीय मंदिरों में धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का संचालन करना ।
  • मंदिर संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्द्धन हेतु विभिन्न कार्य योजनाओं को क्रियान्वित करना तथा राजस्थान राज्य के प्रमुख मंदिरों एवं तीर्थ स्थलों के संबंध में जनहितार्थ सामग्री का प्रकाशन-प्रसारण एवं अभिलेखों का संग्रहण करना एवं तीर्थाटन व देशाटन को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न कार्य योजनाओं को क्रियान्वित करना ।
  • राजकीय मंदिरों (धर्मस्थानों) एवं धर्मार्थ पुण्यार्थ संस्थानों की संपदाओं के अतिक्रमियों को बेदखल करना एवं राजस्थान सरकारी स्थान (अप्राधिकृत अधिवासियों की बेदखली) अधिनियम, 1964के प्रावधानों की क्रियान्विति।
  • राजकीय मंदिरों (धर्मस्थानों), धर्मार्थ एवं पुण्यार्थ संस्थानों की श्रेणी का निर्धारण।

यहाँ उल्लेखनीय है कि मंदिरों एवं धर्मस्थलों की प्रकृति व श्रेणी अलग-अलग प्रकार की हो सकती है, जिनमें देवस्थान विभाग के द्वारा प्रत्यक्षतः केवल राजकीय प्रत्यक्ष प्रभार (Direct Charge), राजकीय आत्म निर्भर (Self-Supporting) एवं सुपुर्दगी (Handed Over) श्रेणी के मंदिरों एवं धार्मिक संस्थानों की संपदाओं का प्रबन्ध एवं नियंत्रण व पूजा, नैवेद्य, आरोगण, उत्सव आदि की व्यवस्था की जाती है।

2- अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तिया एवं कर्तव्‍य तथा कृत्‍यों के निर्वहन के लिए स्‍वयं द्वारा मानदण्‍ड ।

देवस्‍थान विभाग  के अधिकारियों के कार्य एवं उत्‍तरदायित्‍व निम्‍न प्रकार है :-

आयुक्‍त देवस्‍थान

आयुक्‍त देवस्‍थान विभाग के विभागाघ्‍यक्ष हैं । आयुक्‍त देवस्‍थान को राजस्‍थान सेवा नियमों के नियम 171 तथा सामान्‍य वितीय एवं लेखा नियमों के नियम 279 के तहत विभागाध्‍यक्ष के रूप में प्रशासनिक एवं वित्‍तीय अधिकार प्राप्‍त हैं । देवस्‍थान आयुक्‍त को राजस्‍थान सार्वजनिक प्रन्‍यास अधिनियम 1959 के धारा 20 के तहत अपील सूनने का अधिकार प्राप्‍त है । विभागाध्‍यक्ष के रूप में देवस्‍थान आयुक्‍त को अपने अधीनस्‍थ समत अधिकारियों के निर्देशन एवं नियंत्रण के लिये भी उत्‍तरदायी है । देवस्‍थान आयुक्त अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सहायता से अपने उत्‍तरदायित्‍व का निर्वहन करता है ।

अतिरिक्‍त आयुक्‍त देवस्‍थान

अतिरिक्‍त आयुक्‍त कार्यालय आयुक्‍त देवस्‍थान विभाग, उदयपुर के कार्यालयाध्‍यक्ष है।
अतिरिक्‍त आयुक्‍त के मानदण्‍ड निम्‍नानुसार निर्धारित हैं :-

क्रमसं.

विवरण

मानदण्‍ड

1

राजकीय प्रत्‍यक्ष प्रभार श्रेणी मंदिरों के निरीक्षण

15 प्रतिवर्ष

2

राजकीय आत्‍म निर्भर श्रेणी मंदिरों के निरीक्षण

5 प्रतिवर्ष

3

राजकीय सुपुर्दगी र्श्रेणी मंदिरों के निरीक्षण

5 प्रतिवर्ष

4

राजकीय सहायता प्राप्‍त मंदिरों के निरीक्षण

10 प्रतिवर्ष

5

सार्वजनिक प्रन्‍यासों का निरीक्षण

5 प्रतिवर्ष (30 लाख से ज्‍यादा आय वाले)   

6

सहायक आयुक्‍त कार्यालय का निरीक्षण

3 का प्रतिवर्ष

7

निरीक्षक कार्यालय का निरीक्षण

2 का प्रतिवर्ष

मुख्‍य लेखाधिकारी  

क्रमसं.

विवरण

मानदण्‍ड

1

भौतिक सत्‍यापन

राजकीय मंदिरों के 5 लाख से अधिक के आभूषणों /बहुमूल्‍य वस्‍‍तुओं का भौतिक सत्‍यापन का कार्य। 10 प्रतिवर्ष /(आभूषणों की कमी की वसूली करना) जो आभूषण एवं बहुमूल्‍य वस्‍तुयें सत्‍यापन कमेटी द्वारा सीलबन्‍द कर दिये गये हो, उनको बिना राज्‍य सरकार की स्‍वीकृति के खोला नहीं जावेगा ।

उपायुक्‍त  देवस्‍थान

  1. अपने अधीनस्‍थ अधिकारियों  एवं कर्मचारियों से देवस्‍थान अचल संपदा यानि राजकीय प्रत्‍यक्ष प्रभार , राजकीय आत्‍म निर्भर , राजकीय सुपुर्दगी श्रेणी मंदिरों एवं धार्मिक पुण्‍यार्थ  संस्‍थान की अचल संपदा (देवस्‍थान मंदिरों व संसथानों के भवन, आवासीय व व्‍यवसायिक भवन, रिक्‍त प्‍लाट, कृषि भूमि इत्‍यादि) का अपनी निगरानी में सहायक आयुक्‍तों द्वारा सर्वेक्षण कराना । अभ्ज्ञिलेख पूर्ण करवाना एवं उनका मूल्‍यांकन करवाना ।
  2. देवस्‍थान की अचल संपदाओं का सहायक आयुक्‍त कें माध्‍यम से राज्‍यादेशानुसार रिकाया निर्धारण करवाना, सहायक आयुक्‍तों से त्रमासिक सूचना एकत्रित कर राज्‍य सरकार तथा आयुक्‍त देवस्‍थान को प्रेषित करना ।
  3. देवस्‍थान  विभाग के पुराने रेकार्ड से राजकीय मंदिरों एवं संस्‍थानों की अचल संपदाओं को सहायक आयुक्‍त से जांच करवाकर स्‍वत्‍व (टाईटल) का सत्‍यापन करना एवं समस्‍त देवस्‍थान की अलच संपदाओं के अभिलेखों को  सुरक्षित करवाना ।
  4. राज्‍य सरकार तथा आयुक्‍त देवस्‍थान द्वारा समय समय पर निर्देशित कार्यों को संपादित करना एवं प्रसारित आदेशों की पालना करना तथा अपने कार्य के लिये देवसथान आयुक्‍त के प्रति उत्‍तरदायी रहना ।

उपायुक्‍त  के मानदण्‍ड निम्‍नानुसार है:-

क्रमसं.

विवरण

मानदण्‍ड

1

राजकीय प्रत्‍यक्ष प्रभार श्रेणी मंदिरों के निरीक्षण

20 प्रतिवर्ष

2

राजकीय आत्‍म निर्भर श्रेणी मंदिरों के निरीक्षण

10 प्रतिवर्ष

3

राजकीय सुपुर्दगी र्श्रेणी मंदिरों के निरीक्षण

10 प्रतिवर्ष

4

राजकीय सहायता प्राप्‍त मंदिरों के निरीक्षण

10 प्रतिवर्ष

5

सार्वजनिक प्रन्‍यासों का निरीक्षण

5 प्रतिवर्ष (30 लाख से ज्‍यादा आय वाले)        

6

सहायक आयुक्‍त कार्यालय का निरीक्षण

3 का प्रतिवर्ष

7

निरीक्षक कार्यालय का निरीक्षण

3 का प्रतिवर्ष

3. विनिश्चिय करने की प्रक्रिया में पालना की जाने वाली प्रक्रिया जिसमें पर्यवेक्षण और 
   उत्‍तरदायित्‍व के     माध्‍यम सम्मिलित है।
4. अपने कर्तव्‍यों के  निवर्हन के लिये  स्‍वयं द्वारा मानदण्‍ड

.5. अपने द्वारा या अपने नियंत्रणाधीन धारित या अपने कर्मचारियेां द्वारा अपने कृत्‍यों के निर्वहन हेतु नियम , विनियम, अनुदेश, निर्देशिका और अभिलेख     विभागीय कार्य कलापों के निर्वहन हेतु निम्‍न नियमों का पालन करता है :-

क्र.सं.

विभाग  से सम्बंधित सामान्य अधिनियम व नियम

1

सहायता अनुदान नियम, 1958

Grant in Aid Rules, 1958 मय संशोधित  नियम 1983

2

राजस्थान देवस्थान निधि सेवा नियम, 1959

Rajasthan Fund Service Rules 1959

3

राजस्थान देवस्थान निधि बजट एवं लेखा नियम, 2015

Rajasthan Nidhi Budget and Account Rules, 2015

4

राजस्थान लोक न्यास अधिनियम, 1959

Rajasthan Public Trust Act 1959

5

राजस्थान लोक  न्यास नियम, 1962

Rajasthan Public Trust Rules 1962

6

राजस्थान देवस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा नियम, 2000

Rajasthan Devasthan State and Subordinate Service Rules, 2000

7

राजस्थान मंदिर व धार्मिक एवं दातव्य संस्था अनुदान नियम, 2010

Rajasthan Grant In Aid to Temples And Other Religious and Charitable Institution Rules, 2010

8

 नवीन धर्मशाला नीति

9

 नवीन किरायेदारी नीति

मंदिर विशेष से सम्बंधित अधिनियम व नियम

1

नाथद्वारा मंदिर मण्डल अधिनियम, 1959

Nathdwara Temple Board Act 1959

2

नाथद्वारा मंदिर मण्डल  नियम, 1973

Nathdwara Temple Board Rules, 1973

3

सांवलिया जी मंदिर मण्डल अधिनियम , 1992          

Sanwariaji Temple Board Act, 1992

4

सांवलिया जी मंदिर मण्डल नियम, 1991

Sanwariaji Temple Board Rules, 1991

अन्य सामान्य अधिनियम व नियम

1

राजस्थान सार्वजनिक भू-गृहादि (अप्राधिकृत अधिवासियों की बेदखली) अधिनियम, 1964

Rajasthan Public Premises (Eviction of Unauthorized Occupants) Act, 1964

2

राजस्थान सार्वजनिक भू-गृहादि (अप्राधिकृत अधिवासियों की बेदखली) नियम, 1966

Rajasthan Public Premises (Eviction of Unauthorised Occupants) Rules, 1966

3

देवस्‍थान विभाग से संबंधित मन्दिरों के जेवर, सोना, चांदी, जेवरात व सोना चांदी के बर्तनों की सुरक्षा नियम, 1970

Rules for Security of Jewellery Golden, Silver ornaments and Utensil of the Temple related to Devasthan Department, 1970

भारत सरकार के न्यास व धर्मस्थल से सम्बंधित प्रमुख अधिनियम और नियम*

1

The Religious Endowments Act, 1863

2

The Charitable Endowments Act, 1890

3

The Indian Trusts Act, 1882

4

The Charitable and Religious Trusts Act, 1920

6.  ऐसे दस्‍तावेजों के जो उसके द्वारा धारित या उसके नियंत्रणाधीन है प्रवगों का विवरण

देवस्थान विभाग की वर्तमान प्रशासनिक व्यवस्था

शासन सचिवालय

क्र0सं0

मंत्री महोदय/नाम अधिकारी

दूरभाष नं0 कार्यालय

 ई- मेल आई.डी.

1.

श्रीमती शकुन्‍तला  रावत, माननीय देवस्‍थान  मंत्री, राजस्‍थान  सरकार

0141-2227538
0141-5153222
EX -21296

minindustry.devasthan@gmail.com

2.

श्री आनंद कुमार   IAS
प्रमुख शासन सचिव,
देवस्थान विभाग

0141-2227568
EX -21205

ps.devasthan@rajasthan.gov.in

3.

श्री सुरेश चौधरी,  
निजी सचिव, माननीय  मंत्री
देवस्थान विभाग

0141-2227538
EX -21296

minindustry.devasthan@gmail.com

4.

श्री अजय सिंह राठौड,
संयुक्त शासन सचिव,
देवस्थान विभाग

0141-2385215
0141-5153222
EX-23655

ds.devasthan.secy@rajasthan.gov.in

5.

श्रीमती सुमन कपूर,
उपशासन सचिव,
देवस्थान विभाग

0141-2385215
0141-5153222
EX- 23022

ds.devasthan.secy@rajasthan.gov.in

6.

श्री चन्‍द्र प्रकाश कटारिया,
सहायक शासन सचिव देवस्‍थान विभाग

0141-5153222
EX- 24165

ds.devasthan.secy@rajasthan.gov.in

7.

श्री विनोद कुमार प्रधान, अनुभागाधिकारी एवं
सहायक शासन सचिव,
देवस्थान विभाग

0141-2385215
0141-5153222
EX- 24165

ds.devasthan.secy@rajasthan.gov.in

आयुक्त कार्यालय

क्र0सं0

नाम अधिकारी

दूरभाष नं0 कार्यालय

ई- मेल आई.डी.

1

श्री करण सिंह  IAS
आयुक्त

0294-2426130, 2524813,
QSDl u . 0294-2423440

hq.dev@rajasthan.gov.in

2

श्री ओ.पी जैन, RAS
अतिरिक्त आयुक्त

0294-2410330

hq.dev@rajasthan.gov.in

3

श्री सुरेन्द्र तातेड,  
मुख्य लेखाधिकारी

0294-2417844

hq.dev@rajasthan.gov.in

4

श्री सुनील मत्तड,
उपायुक्त

0294-2524813
EX- 303

hq.dev@rajasthan.gov.in

5

श्रीमती सीमा माहेश्वरी
उपविधि परामर्शी

0294-2524813
EX- 305

hq.dev@rajasthan.gov.in

6

श्री महेंद्र सिमर,
लेखाधिकारी

0294-2524813
EX- 307

hq.dev@rajasthan.gov.in

7

श्रीमती दीपिका मेघवाल
सहायकआयुक्त (मु०)

0294-2524813
EX- 320

hq.dev@rajasthan.gov.in


 सहायक आयुक्त कार्यालय

क्र.सं.

सहायक आयुक्त का मुख्यालय

कार्य-क्षेत्र (जिले एवं राज्य)

कार्यालय के दूरभाष नंबर

ई.मेल आई डी संख्या

1

सहायक आयुक्त, (मुख्यालय) उदयपुर

उदयपुर (मुख्यालय)

0294-2524813
EX- 320

hq.dev@rajasthan.gov.in

2

सहायक आयुक्त (प्रथम), जयपुर

जयपुर एवं दौसा जिले

0141-2614404

ac.jaipur1.dev@rajasthan.gov.in

3

सहायक आयुक्त (द्वितीय) जयपुर

सीकर, झुन्झुनूं एवं अलवर जिले ।

0141-2611341

ac.jaipur2.dev@rajasthan.gov.in

4

सहायक आयुक्त, भरतपुर

भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर एवंकरोली जिले ।

004-228405

ac.bharatpur.dev@rajasthan.gov.in

5

सहायक आयुक्त, देवस्थान विभाग, जोधपुर

जोधपुर,पाली,बाड़मेर, जालौर, सिरोही एवं जैसलमेर जिले ।

0291-2650361

ac.jodhpur.dev@rajasthan.gov.in

6

सहायक आयुक्त, देवस्थान विभाग, बीकानेर

बीकानेर एवं चूरू जिले।

0151-2226711

ac.bikaner.dev@rajasthan.gov.in

7

सहायक आयुक्त, देवस्थान विभाग, हनुमानगढ़

श्री गंगानगर एवं हनुमानगढ़ जिले

ac.hmn.dev@rajasthan.gov.in

8

सहायक आयुक्त, देवस्थान विभाग, उदयपुर

उदयपुर, (तहसील खैरवाड़ा व ऋषभदेव को छोडकर) चितौड़गढ़ प्रतापगढ़ एवं राजसमंद जिले।

0294-2420546

ac.udaipur.dev@rajasthan.gov.in

9

सहायक आयुक्त, देवस्थान विभाग, कोटा

कोटा, बूंदी, झालावाड एवं बारां जिले ।

0744-2326031

ac.kota.dev@rajasthan.gov.in

10

सहायक आयुक्त, देवस्थान विभाग, ऋषभदेव, जिला उदयपुर

उदयपुर जिले की खैरवाडा व ऋषभदेव तहसीलें तथा डूंगरपुर और बांसवाडा जिले एवं गुजरात तथा महाराष्ट्र राज्यो में स्थित विभागीय मंदिर व संपदायें।

02907-230023

ac.rishbdev.dev@rajasthan.gov.in

11

सहायक आयुक्त, देवस्थान विभाग, अजमेर

अजमेर, नागौर, टोंक, भीलवाड़ा

0145-2970444

ac.ajmer.dev@rajasthan.gov.in

12

सहायक आयुक्त, देवस्थान विभाग, वृन्दावन

उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड एवं दिल्ली राज्यों में स्थित विभागीय मंदिर और संपदायें।

0565-2455146

ac.vrindavan.dev@rajasthan.gov.in

राज्य संवर्ग में संवर्गवार स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों का विवरण
(दिनांक 31.12.2021 तक)

क्र.सं.

नाम पद

संवर्ग

स्वीकृत पद

कार्यरत

रिक्त पद

वि0 वि0

1

आयुक्त

भारतीय प्रशासनिक सेवा

1

1

0

 

2

अतिरिक्त आयुक्त

राजस्थान प्रशासनिक सेवा

1

1

0

3

मुख्य लेखाधिकारी

राजस्थान लेखा सेवा

1

1

0

 

4

उप विधि परामर्शी

राजस्थान विधि सेवा

1

1

0

 

5

उपायुक्त

राजस्थान देवस्थान सेवा

1

1

0

 

6

सहायक आयुक्त

राजस्थान देवस्थान राज्य सेवा

12

10

2

 

7

अतिरिक्त निजी सचिव सचिव, (मुख्यालय)

राजस्थान अधीनस्थ कार्यालय मंत्रालयिक सेवा

1

0

1

 

8

तहसीलदार

राजस्थान तहसीलदार सेवा

1

0

1

 

9

लेखाधिकारी

राजस्थान लेखा सेवा

2

1

1

 

10

सहायक लेखाधिकारी प्रथम

राजस्थान अधीनस्थ लेखा सेवा

1

1

0

 

11

निरीक्षक प्रथम श्रेणी

राजस्थान देवस्थान अधीनस्थ सेवा

15

2

13

 

12

निरीक्षक द्वितीय श्रेणी

राजस्थान देवस्थान अधीनस्थ सेवा

21

16

5

 

13

प्रशासनिक अधिकारी 

राजस्थान अधीनस्थ कार्यालय मंत्रालयिक सेवा

1

0

1

 

14

अति. प्रशासनिक अधिकारी

राजस्थान अधीनस्थ कार्यालय मंत्रालयिक सेवा

3

0

3

15

सहायक प्रशासनिक अधिकारी

राजस्थान अधीनस्थ कार्यालय मंत्रालयिक सेवा

11

4

7

 

16

शीघ्र लिपिक

राजस्थान अधीनस्थ कार्यालय मंत्रालयिक सेवा

2

0

2

 

17

वरिष्‍ठ  सहायक

राजस्थान अधीनस्थ कार्यालय मंत्रालयिक सेवा

23

15

8

 

18

कनिष्‍ठ सहायक

राजस्थान अधीनस्थ कार्यालय मंत्रालयिक सेवा

29

28

1

 

19

सहायक लेखाधिकारी-।।

राजस्थान अधीनस्थ लेखा सेवा

14

7

7

 

20

सहायक अभियन्ता

राजस्थान राज्य तकनीकी सेवा

1

0

1

 

21

कनिष्ठ अभियन्ता

राजस्थान अधीनस्थ तकनीकी सेवा

1

0

1

 

22

कनिष्ठ लेखाकार

राजस्थान अधीनस्थ लेखा सेवा

4

2

2

 

23

कनिष्ठ विधि अधिकारी

राजस्थान अधीनस्थ विधिक सेवा

3

3

0

 

24

भू अभिलेख निरीक्षक

राजस्व अधीनस्थ सेवा

1

1

0

 

25

पटवारी

राजस्व अधीनस्थ सेवा

1

0

1

 

26

मैनेजर प्रथम श्रेणी

राजस्थान देवस्थानअधीनस्थ सेवा

11

0

11

 

27

मैनेजर द्वितीय श्रेणी

राजस्थान देवस्थानअधीनस्थ सेवा

14

2

12

 

28

पुजारी

राजस्थान देवस्थानअधीनस्थ सेवा

94

18

76

 

29

सेवागीर

राजस्थान देवस्थानअधीनस्थ सेवा

144

38

106

 

30

जमादार

राजस्थान चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सेवा

4

0

4

 

31

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी

राजस्थान चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सेवा

48

29

19

 

योग :-

 

467

182

285

7. किसी  व्‍यवस्‍था की विशिष्ठियां , जो उसकी नीति की संरचना या उसके कार्यान्‍वयन के संबंध में जनता के सदस्‍यों से परामर्श  के लिय या उनके द्वारा अभ्‍यावेदन के लिये विद्यमान है ।

1. किराया नीति -
देवस्‍थान संपदाओं में काबिज किरायेदारों के किराया संबंधी प्रकरणों के निस्‍तारण हेतु पूर्व किराया नीति दिनांक 6.6.2000 में संशोधन किया जाकर  नवीन किराया नीति दिनांक 1.4.2021 से लागू की गई ।

2. खनन नीति –
विभागीय मंदिरों की खनन योग्‍य भूमि पर खनन पटटा खनिज विभाग से प्राप्‍त  करने के लिये देवस्‍थान विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्‍त करने हेतु राज्‍य सरकार के आदेश क्रमांक प.7(16)देव/91/4 दिनांक 18.4.2000 द्वारा खनन नीति का निर्धारण किया गया ।

3. सुपुर्दगी नीति -
देवस्‍थान विभाग द्वसारा प्रबंधित एवं नियंत्रित मंदिरों एवं उनकी सेवा पूजा, नेवेध्‍य भोग की व्‍यवस्‍था सुचारू देख-रेख के लिये  मंदिर सुपुर्दगी में दिये जाने के संबंध में दिनांक 11.9.97 से लागू की गई थी जो वर्तमान में लागू नहीं है । 

8. ऐसे बोर्डो, परिषदों, समितियों और अन्‍य निकायों के, जिनमें  दो या अधिक व्‍यक्ति हैं जिनका उसके भागरूप में या इस बारे में सलाह देने प्रयोग के लिये संगठन किया गया है और इस बारे में कि क्‍या उन बोर्डो, परिषदों, समितियों और अन्‍य निकायों की बैठकें जनता के लिये खुली होगी।

देवस्‍थान की प्रोन्‍नति, सुसंचालन एवं अधिनियम की क्रियान्विति के मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर करने हेतु निम्‍न बोर्ड/समितियों का गठन किया गया है :-

(1) सलाहकार बोर्ड की स्‍थापना एवं गठन –

  1. राज्‍य सरकार राजपत्र में अधिसूचना द्वारा उन क्षेत्रों के लिये जिन पर तत्‍समय यह अधिनियम लागू होता है, एक सलाहकार बोर्ड की स्‍थापना करेगी जो राजस्‍थान लोक न्‍यास बोर्ड कहा जायेगा एवं प्रत्‍येक हित का प्रतिनिधित्‍व करने वाले इतनी संख्‍ंया से मिलकर   बनेगा ।
  2. बोर्ड के समस्‍त सदस्‍य राज्‍य सरकार द्वारा राजपत्र में अधिसूचरा द्वारा नियुक्‍त किये जावेंगे ।
  3. राज्‍य सरकार बोर्ड के सदस्‍यों में से किसी एक को उसका सभापति नियुक्‍त करेगी ।
  4. बोर्ड में सभी धर्म के प्रतिनिधियों को स्‍थान दिया जाता है, ताकि वे अपने हितों की रक्षा कर सकें ।

(2) क्षेत्रीय सलाहकार समितियां –

  1. राज्‍य सरकार राजपत्र में अधिसूचना द्वारा सहायक आयुक्‍त की अधिकारिता क्षेत्र के भीतर क्षेत्र के लिये एक क्षेत्रीय सलाहकार समिति स्‍थापित करेगी जो प्रत्‍येक हित प्रतिनिधित्‍व करने वाले इतनी संख्‍या के सदस्‍यों से मिल कर बनेगी ।
  2. इस समिति के सदस्‍य राज्‍य सरकार द्वारा राजपत्र में अधिसूचना नियुक्‍त किये जावेंगे।
  3. राज्‍य सरकार समिति के सदस्‍यों मे से किसी एक सदस्‍य को उसका सभापति नियुक्‍त करेगी ।
  4. क्षेत्रीय सलाहकार समितियों का प्रमुख कार्य अपने क्षेत्र के सहायक आयुक्‍त देवस्‍थान को लेखा, अंकेक्षण एवं बजट के संबंध में राय देगी ।
  5. सहायक आयुक्‍त समिति की राय के अनुसार अपनी शक्तियों का प्रयोग करने के लिये आबद्ध होगा। यदि वह समिति की राय से सहमत नहीं है  तो मामला बोर्ड को निर्देशित किया जायेगा ।

9. अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका

आयुक्‍त कार्यालय में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारियेां की सूची

क्.सं.

पद नाम

वेतनश्रृखला

स्‍वीकृत पद

कार्यरत अधिकारी/कर्मचारी का नाम

मोबाईल नं0

1

आयुक्‍त

एल-21     

1

श्री करण सिंह

9414046488

2

अतिरिक्‍त आयुक्‍त

एल-19

1

श्री ओ.पी.जैन            

8290830593

3

मुख्‍य लेखाधिकारी

एल-19

1

श्री सुरेन्‍द्र तातेड         

 

4

उपविधि परामर्शी

एल-18

1

श्रीमती सीमा माहेश्‍वरी

9413331552

5

उपायुक्‍त

एल-14

1

श्री सुनील मत्‍तड

8696917101

6

लेखाधिकारी

एल-14

1

श्री महेन्‍द्र सिंह सीमार

7014113426

7

सहायक लेखाधिकारी –।

एल-12

1

श्री अनुराग वर्मा

9829617866

8

सहायक लेखाधिकारी –।।

एल-11

3

श्री संजय सोनी

9214500000

9

कनिष्‍ठ लेखाकार

एल-10

3              

1. श्री बिन्‍टू धोलीवाल

2. श्रीमती मयुरी भावसार

7742425726

9460410462

10

कनिष्‍ठ विधि अधिकारी

एल-10

1

श्री ललितबन्‍धु शर्मा

9414561110

12

सहायक अभियन्‍ता

एल-14

1

रिक्‍त

 

13

कनिष्‍ठ अभियन्‍ता

एल-10

1

रिक्‍त

 

14

तहसीलदार

एल-12

1

रिक्‍त

 

15

भू अभिलेख निरीक्षक

एल-10

1

श्री लोकेश  बडगुर्जर

9414471074

16

पटवारी

एल-5

1

रिक्‍त

 

17

सहायक आयुक्‍त

एफ-12

1

श्रीमती दीपिका मेघवाल

9784822096

18

अतिरिक्‍त निजी सचिव

एफ-12

1

रिक्‍त

 

19

निरीक्षक ग्रेड-।

एफ-11

2

रिक्‍त

 

20

निरीक्षक ग्रेड-।।

एफ-10

2

1; श्री शिवराज सिंह राठौड

2. श्रीमती सुनीता मेहरा

3. श्री सलीम

सभी नव नियुक्‍त

21

प्रशासनिक अधिकारी

एफ-12

1

रिक्‍त

 

22

सहायक प्रशासनिक अधिकारी

एफ-11

2

श्री भैरू लाल वर्मा

7976880817

23

शीघ्र लिपिक

एफ-10

1

रिक्‍त

 

24

वरिष्‍ठ सहायक

एल-11

2

1.श्री अमित झा

2.श्रीमती शबाना परवीन

9636017249

9636592962

25

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

6

श्री सोनू शर्मा

श्रीमती प्रगति झा

श्री सीताराम मीना

9571204477

8094532757

8890294945

26

सेवागीर

एल-1

4

1.श्री तोलाराम डांगी

7742252085

27

जमादार

एल-1

1

रिक्‍त

 

28

च.श्र.क.    

एल-1

9

श्रीमती हंसी देवी

श्रीमती सपना

श्रीमती दोली बार्इ

श्री बाबू लाल

श्री हिम्‍मत सिंह

श्री करण सिंह चुण्‍डावत

श्री राम लाल मीणा

श्री पन्‍ना लाल

 

8690892099

9680921872

9421361511

9414168257

9057666274

9166764248

 

सहायक आयुक्‍त,देवस्‍थान विभाग, ऋषभदेव में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारियेां की सूची

1

सहायक आयुक्‍त

 

 

 

 

2

कनिष्‍ठ लेखाकार

एल-10

1

श्री प्रकाश चन्‍द्र मीणा

9166694179

3

वरिष्‍ठ सहायक

एल-10     

1

श्रीमती उषा मीना

9414401600

4

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

1

श्री अवन शर्मा

9314964104

5

चौकीदार

एल-4

1

श्री गुलाब सिंह

9413295569

6

च.श्र.क.    

एल-3

2

श्री विजय सिंह

श्रीमती उषा भोई

8003560533

6376309140

सहायक आयुक्‍त,देवस्‍थान विभाग, अजमेर में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारि#710505येां की सूची

1

सहायक आयुक्‍त

एल-12

1

श्री गौरव सोनी

9929637447

2

सहायक लेखाधिकारी

एल-11

1

श्री सुरेन्‍द्र सिंह

9413691727

3

निरीक्षक ग्रेड-।

एल-11

1

रिक्‍त

 

4

निरीक्षक ग्रेड-।।

एल-10

12

श्री ओम प्रकाश

8769997378

5

सहायक प्रशासनिक अधिकारी

एल-10

1

रिक्‍त

 

6

वरिष्‍ठ सहायक

एल-8

1

रिक्‍त

 

7

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

2

श्री गोपाल सिंह

श्री विजय आसीवाल

8432445395

9571744200

8

सेवागीर

एल-1

1

रिक्‍त

 

9

च.श्रै.क.

एल-1

1

रिक्‍त

 

सहायक आयुक्‍त,देवस्‍थान विभाग, वृन्‍दावन में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारियेां की सूची

1

सहायक आयुक्‍त

एल-12

1

श्री गिरिश कुमार बचानी

9929097890

2

सहायक प्रशासनिक अधिकारी

एल-10

1

रिक्‍त

 

3

सहायक लेखाधिकारी -।।

एल-11

1

रिक्‍त

 

4

निरीक्षक ग्रेड-।।

एल-10

1

रिक्‍त

 

5

प्रबंधक ग्रेड-।

एल-5

2

रिक्‍त

 

6

प्रबंधक ग्रेड-।।

एल-3

3

रिक्‍त

 

7

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

2

श्री दलपत सिंह

श्री हरिओम शर्मा

7976260672

9587694657

8

च.श्रै.क.

एल-1

1

श्रीमती संगीता शर्मा

9068807724

9

सेवागीर/पुजारी

एल-1

25

श्री प्रताप सिंह

श्री सत्‍येन्‍द्र सिंह

श्री मदन मोहन शर्मा

श्री दीनदयाल सेनी

श्री घनश्‍याम शर्मा

श्री मोहन सिंह

श्री नवल किशोर

श्री प्रदीप कुमार चतुर्वेदी

श्री महेन्‍द्र कुमार जोशी

9917922764

9412177665

9412777133

-

-

-

9027966171

-

9637162480

 

सहायक आयुक्‍त,देवस्‍थान विभाग, उदयपुर  में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारियेां की सूची

1

सहायक आयुक्‍त

एल-12

1

डॅा0 प्रियंका भटट

9461659777

2

सहायक लेखाधिकारी -।।

एल-11

1

रिक्‍त

 

3

निरीक्षक ग्रेड-।

एल-11

1

रिक्‍त

 

4

निरीक्षक ग्रेड-।।

एल-10

1

श्री सुनील कुमार मीणा

9654274420

5

सहायक प्रशासनिक अधिकारी

एल-10

1

श्री पुष्‍करराज माली

9352516130

6

वरिष्‍ठ सहायक

एल-8

1

श्रीमती कंचन देवी सांवरिया

9887262329

7

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

3

श्री नितिन नागर

श्रीमती मंजु राजावत

श्री अनिल शर्मा

7737275450

8949217275

9928013745

8

प्रबंधक ग्रेड-।

एल-5

1

रिक्‍त

 

9

प्रबंधक ग्रेड-।।

एल-3

1

रिक्‍त

 

10

जमादार

एल-1

1

रिक्‍त

 

11

च.श्रै.क.

एल-1

5

श्री ब़ृजेश कुमार चौहान

श्री मनोज कुमार शर्मा

8005712180

8949775943

सहायक आयुक्‍त,देवस्‍थान विभाग, उदयपुर  के अन्‍तर्गत होटल मद में कर्मचारियेां की सूची

1

वरिष्‍ठ सहायक

एल-10

1

रिक्‍त

 

2

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

2

रिक्‍त

 

3

जमादार

एल-1

2

रिक्‍त

 

4

च.श्रै.क.

एल-1

14

श्री अम्‍बा लाल

श्री महेश्‍वर सिंह 

8890993546

8769018230

सहायक आयुक्‍त,देवस्‍थान विभाग, जोधपुर में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारियेां की सूची

1

सहायक आयुक्‍त

एल-13

1

श्री जतिन कुमार गांधी

9413664373

2

निरीक्षक ग्रेड-11        

एल-11

एल-10

2

श्री दीपक कुमार दवे

श्री ओमवीर टाडा

9460233349

8890435585

3

कनिष्‍ठ विधि अधिकारी

एल-10

1

श्री धर्मेन्‍द्र चौहान

7877228555

4

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

2

श्री रूकमेश शर्मा

9694123013

5

च0श्रै0क0

एल-2

3

श्री भंवर लाल

9928282392

सहायक आयुक्‍त,देवस्‍थान विभाग, बीकानेर में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारियेां की सूची

1

सहायक आयुक्‍त

एल-12

1

श्री ओम प्रकाश पालीवाल

9414043696

2

निरीक्षक ग्रेड-1

एल-10

1

श्रीमती सोनिया रंगा

9414093789

3

निरीक्षक ग्रेड-11

एल-10

1

श्रीमती श्‍वेता चौधरी

9214477859

4

सहायक लेखाधिकारी

एल-13

1

श्री किशन कुमार भोजक

9636118789

5

सहा0प्रशासनिक अधिकारी

एल-11

1

श्री किशोर कुमार शर्मा

9079099455

6

वरिष्‍ठ सहायक

एल-10

2

श्री महेश कुमार शर्मा

श्री महेश कुमार ओझा

9667966952

9928178898

7

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

3

श्री राजेश दाधीच

श्री रितेश श्रीमाली

9461047624

80003654

8

सेवागीर

एल-4

4

रिक्‍त

 

9

पुजारी

एल-4

2

श्री राजेन्‍द्र प्रसाद शर्मा

9468768858

10

च0श्रै0क0

एल-2

1

श्री कैलाश धारू

9772748894

सहायक आयुक्‍त,(प्रथम) देवस्‍थान विभाग, जयपुर में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारियेां की सूची

1

सहायक आयुक्‍त

एल-12

1

श्री आकाश रंजन

9680405206

2

निरीक्षक ग्रेड-1          

एल-10

1

श्री मुकेश कुमार मीना

8104577800

3

निरीक्षक ग्रेड-11        

एल-10

2

श्रीमती ममता मीना

श्री रमेश कुमार जांगीड

9660149556

9413232895

4

सहायक लेखाधिकारी- ।।

एल-12

1

श्री पूरणमल

9414725337

5

विधि परामर्शी

एल-10

1

श्रीमती प्रतिभा पारीक

8952016282

5

सहा0प्रशासनिक अधिकारी

एल-11

1

श्रीमती रूकमणी देवी

9460867461

6

वरिष्‍ठ सहायक

एल-10

2

श्री घनश्‍याम दादर

श्री प्रवीण कुमार शर्मा

9828455434

8385816346

7

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

3

श्रीमती रितु नाथानी

श्रीमती सुनिता शर्मा

श्री राजकुमार शर्मा  

9413749457

8560856222

9001876237

8

प्रबंधक-।।

एल-4

6

श्री सीताराम मीणा

9549822346

9

च0श्रै0क0

एल-2

4

श्री नितेश पीतलिया

श्रीमती रामप्‍यारी देवी

श्रीमती संतोष शर्मा

श्री हरिश कुमार शर्मा

9351152531

9782821134

9829451996

9509337198

 

10

पुजारी

एल-4

36

श्री मुकन सिंह

श्री सुरेश कुमार शर्मा

श्री विष्‍णु कुमार सैन

श्री संजय चतुर्वेदी

श्री अशोक कुमार शर्मा

श्री उमाशंकर मिश्रा   

श्री ओम प्रकाश शर्मा

श्री संजय शर्मा

श्री सत्‍यदेव पाठक

श्री महेश कुमार वरिष्‍ठ

9784259759

9414406934

8559844648

8112264102

9829082558

9929035813

8094621750

9024789388

9783109088

9636292910

11

सेवागीर

एल-4

71

श्री भूपेन्‍द्र कुमार रावल

श्री देवी लाल नयनपुरिया

श्री हरिनारायण शर्मा

श्री क़ष्‍ण कुमार शर्मा

श्री क़ष्‍ण मुरारी शर्मा

श्रीमती लाड कंवर

श्री लाल चंद सेन

श्री महेश कुमार शर्मा  

श्री बाबु लाल सेन

श्री मात्रप्रसाद शर्मा

श्री नन्‍द लाल सेनी

श्री नाथुराम सेन

श्री निलेश शर्मा

श्रीमती रजनी देवी शर्मा

श्री रामफूल मीणा

श्री रेवडमल मीणा

श्रीमती क़ृष्‍णा शर्मा

श्री बंशीधर शर्मा

श्री कैलाश चन्‍द्र शर्मा

9799422230

7014490094

9649685172

6378155920

9414537321

7737117237

9784204680

9352750192

9413453676

9314602969

8769531717

9928313697

9660967672

9829028470

9413488450

9928771176

9314214744

9460222608

9602665839

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, हनुमानगढ में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारियेां की सूची

1

सहायक आयुक्‍त

 

1

रिक्‍त

 

2

निरीक्षक -।।

 

2

रिक्‍त

 

3

सहायक लेखाधिकारी -।।

एल-12

1

श्री अजय धुडिया

9413480093

4

सहायक प्रशासनिक अधिकारी

 

1

रिक्‍त

 

5

वरिष्‍ठ सहायक

एल-8

1

श्री लाल चंद छिपा

9983464765

6

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

1

श्री योगेश शर्मा

9079115033

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, कोटा में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारियेां की सूची

1

सहायक आयुक्‍त

एल-12

1

श्रीमती ऋचा बलवदा

9530458086

2

निरीक्षक-।

एल-11

1

श्री भंवर सिंह शेखावत

 

3

निरीक्षक-।।

एल-10

2

श्री ब्रजेश कुमार

रिक्‍त

8209790429

4

वरिष्‍ठ सहायक

एल-8

2

श्री अमर सिंह

श्री जितेन्‍द्र सिंह ओझा

9462694907

9785340212

5

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

3

श्री आदीप सिंह

श्री उमा शंकर मालव

श्री सुमरथ लाल मीणा

9873592229

8890840161

8920127752

6

प्रबंधक -।

एल-5

1

रिक्‍त

 

7

प्रबंधक -।।

एल-3

1

श्री राम सिंह जाटव

8290248975

8

च.श्रै.क.

एल-2

2

श्रीमती शकुन्‍तला शर्मा

श्रीमती सोनु शर्मा

 

9

सेवागीर

एल-4

59

श्री अश्विन कुमार

श्री महावीर सिंह

श्री सुरेश शर्मा 

श्री राजेन्‍द्र श्रृगी

श्री रघुनन्‍दन शर्मा

श्री पूरण चंद

 श्री महादेव मीणा

 श्रीमती अनिता शर्मा

 श्री ओम प्रकाश शर्मा

 श्री गणेश लाल 

9982145095

9928830278

8209905315

8764342917

 

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, भरतपुर में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारियेां की सूची

1

सहायक आयुक्‍त

एल-13

1

श्री कृष्‍ण कुमार खण्‍डेलवाल

8094955980

2

निरीक्षक-।।

एल-10

5

श्री पुष्‍पेन्‍द्र चतुर्वेदी

6350579991

3

कनिष्‍ठ सहायक

एल-5

3

 श्रीमती मोहन देवी

 श्री मनोज कुमार

श्री विशम्‍भरदयाल

9588242428

9413089340

8278669344

4

सेवागीर

एल-1

4

श्री रामबाबु शर्मा

श्री लक्ष्‍मीकान्‍त त्‍यागी

9983655269

6350107692

5

च.श्रै;क.

एल-4

4

श्री प्रहलाद कुमार

श्री शिवनारायण सिंह

श्रीप्रकाश

श्री परमजीत सिंह

9983953129

9799062229

9529744590

7220834853

10. अपने अधिकारी और कर्मचारी द्वारा प्राप्‍त मासिक पारिश्रमिक जिसके अन्‍तर्गत प्रतिकर की प्रणाली भी है

आयुक्‍त (विभागाध्‍यक्ष) कार्यालीय में पदस्‍थापित अधिकारियों/कर्मचारियों को भुगतान की जाने वाली राशि का विवरण

क्र.सं

नाम अधिकारी/कर्मचारी

पद

मासिक वेतन

मंहगाई भत्‍ता

शहरी भत्‍ता

मकान किराया

योग

1

श्री करण सिंह

आयुक्त

191800

59458

 

34524

285782

1

श्री ओ.पी. जैन

अति.आयुक्त

142700

44237

 

0

186937

2

श्री गणेशी लाल जाट

मुख्य लेखाधिकारी

104200

32302

 

0

136502

3

श्री सुनील मत्तड

उपायुक्त

82400

25544

 

7416

115360

4

श्री महेन्द्र सिंह सीमार

लेखाधिकारी

59500

18445

 

0

77945

5

श्रीमती दीपिका मेघवाल

सहा.आयुक्त

47000

14570

 

4230

65800

6

श्रीमती सीमा माहेश्वरी

उपविधि परामर्शी

68300

21173

 

6147

95620

7

श्री अनुराग वर्मा

सहा.लेखाधिकारी ग्रेड I

49900

15469

 

4491

69860

8

श्री ललित बन्धु शर्मा

क.विधि अधिकारी

23700

0

 

0

23700

9

श्री सीताराम मीना

लिपिक ग्रेड II

14600

0

 

0

14600

10

श्री लोकेश बडगुर्जर

भूलेख निरीक्षक

49300

15283

 

4437

69020

11

श्री रवि शंकर गुर्जर

लिपिक ग्रेड I

37500

10500

 

6750

54750

12

श्री तारा चंद शर्मा

लिपिक ग्रेड I

35300

9884

 

6354

51538

13

श्री संजय सोनी

सहा.लेखाधिकारी ग्रेड II

73200

22692

 

0

95892

14

श्रीमती मयुरी भावसार

क.लेखाकार

35800

11098

 

3222

50120

15

श्री बिन्टू धोलीवाल

क.लेखाकार

35800

11098

 

0

46898

16

श्री भेरू लाल वर्मा

स0प्र0अ0

55500

17205

 

4995

77700

17

श्री अमित झा

व.सहायक

44000

13640

 

3960

61600

18

श्रीमती शबाना परवीन

व.सहायक

38600

11966

 

3474

54040

19

श्री सोनू शर्मा

क.सहायक

21400

6634

 

1926

29960

20

श्रीमती दोली बाई

च.श्रै.क.

20500

6355

 

1845

28700

21

श्रीमती सपना

च.श्रै.क.

31100

9641

 

2799

43540

22

श्री तोला राम डांगी

सेवागीर

35700

11067

 

3213

49980

23

श्री करण सिंह चुण्डावत

च.श्रै.क.

14677

4550

 

1321

20548

24

श्री हिम्मत सिंह सिंयाल

च.श्रै.क.

35700

11067

 

3213

49980

25

श्री बाबू लाल मीणा

च.श्रै.क.

35700

11067

 

3213

49980

26

श्रीमती हंसी देवी

च.श्रै.क.

34700

10757

 

3123

48580

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, ऋषभदेव

1

रिक्‍त

सहायक आयुक्‍त

 

 

 

 

 

2

श्री प्रकाश चन्‍द्र मीणा

क0 लेखाकार

35800

11098

 

3222

50120

3

श्रीमती उषा मीणा

व0 सहायक

54100

16771

 

4869

75740

4

श्री अवन शर्मा

क0सहायक

21400

6634

 

1926

29960

5

श्री विजय  सिंह

च.श्रै.क.

31100

9641

 

0

40741

6

श्री गुलाब सिंह

चौकीदार

35700

11067

 

3213

49980

7

श्रीमती उषा भोई

च.श्रै.क.

12400

0 0

 

0

12400

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग,अजमेर

1

श्री गौरव सोनी

सहायक आयुक्‍त

47000

14570

620

8460

70650

2

श्री सुरेन्‍द्र सिंह

सहायक लेखाधिकारी II

75400

23374

620

13572

112966

3

श्री ओम प्रकाश

सहायक लेखाधिकारी II

45100

13981

620

8118

67819

4

श्री गोपाल सिंह

कनिष्‍ठ सहायक

14600

0

 

0

14600

5

श्री विजय आसीवाल

कनिष्‍ठ सहायक

14600

0

 

0

14600

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, वृन्‍दावन

1

श्री गिरिश कुमार बचानी

सहायक आयुक्‍त

90000

27900

 

7200

126000

2

श्री दलपत सिंह

कनिष्‍ठ सहायक

24100

7471

 

0

31571

3

श्री हरिओम शर्मा

कनिष्‍ठ सहायक

21400

6634

 

0

28034

4

श्री प्रताप सिंह

पुजारी

35700

11067

 

0

46767

5

श्री सत्‍येन्‍द्र सिंह

पुजारी

36800

11408

 

0

48208

6

श्री मदन मोहन शर्मा

पुजारी

35700

11067

 

0

46767

7

श्री दीनदयाल सैनी

सेवागीर

36800

11408

 

3312

51520

8

श्री घनश्‍याम शर्मा

सेवागीर

35700

11067

 

0

46767

9

श्री मोहन सिंह

सेवागीर

35000

10850

 

0

45850

10

श्री नवल किशोर

सेवागीर

29300

9083

 

0

38383

11

श्री प्रदीप कुमार चतुर्वेदी

सेवागीर

35700

11067

300

8568

55635

12

श्री महेन्‍द्र कुमार जोशी

सेवागीर

21700

6727

 

1953

30380

13

श्रीमती संगीता शर्मा

च.श्रै.क.

27900

8649

 

2511

39060

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, उदयपुर

1

डॅा0 प्रियंका भटट

सहायक आयुक्‍त

56100

17391

 

5049

78540

2

श्री सुनील कुमार मीणा

निरीक्षक II

35800

11098

 

3222

50120

3

श्री पुष्‍करराज माली

स0प्र0अ0

52500

16275

 

4725

73500

4

श्रीमती कंचन देवी

वरिष्‍ठ सहायक

52300

16213

 

4707

73220

5

श्री नितिन नागर

कनिष्‍ठ सहायक

37500

11625

 

3375

52500

6

श्री अनिल शर्मा

कनिष्‍ठ सहायक

22000

6820

 

1980

30800

7

श्रीमती मंजु राजावत

कनिष्‍ठ सहायक

14600

0

 

0

14600

8

श्री मनोज कुमार शर्मा

च.श्रै.क.

22400

6944

620

4032

33996

9

श्री बृजेश कुमारचौहान

च.श्रै.क.

19900

6169

 

1791

27860

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, उदयपुर (होटल मद में)

1

श्री अम्‍बा लाल

च.श्रै.क.

29600

9176

 

2664

41440

2

श्री महेश्‍वर सिंह

च.श्रै.क.

32000

9920

 

2880

44800

सहायक आयुक्‍त,(प्रथम) देवस्‍थान विभाग,जयपुर

1.

श्री आकाश रंजन

सहायक आयुक्‍त

29980

49167

5996

1000

86143

2.

श्री पूरणमल

सहायक लेखाधिकारी II

67000

20770

12060

1000

100830

3.

श्री रूकमणी देवी

सहा0प्रशासनिक अधिकारी

60700

18817

10926

1000

91443

4.

श्रीमती प्रतिभा पारीक

विधि परामर्शी

23700

-

-

-

23700

5.

श्रीमती रितु नाथानी

कनिष्‍ठ सहायक

24800

7688

4464

1000

37952

6.

श्री घनश्‍याम दादर 

वरिष्‍ठ सहायक

46700

14477

8406

1000

70583

7.

श्री संजय चतुर्वेदी

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

8.

श्री अशोक कुमारशर्मा 

सेवागीर

35700

11067

-

1000

47767

9.

श्री बाबु लाल सैन

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

10.

श्री बंशीधर शर्मा

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

11.

श्री भूपेन्‍द्र कुमार रावल

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

12.

श्री देवी लाल नेनपुरिया

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

13.

श्री हरिनारायण शर्मा

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

14.

श्री हरिश कुमार शर्मा

सेवागीर

24100

7471

4338

1000

36909

15.

श्री  कैलाश चन्‍द्र शर्मा

सेवागीर

31100

9641

5598

1000

47339

16.

श्री कृषण  कुमार शर्मा

सेवागीर

36800

11408

6624

1000

55832

17.

श्री  कृषण मुरारी शर्मा

सेवागीर

32000

9920

-

1000

42920

18.

श्रीमती लाड कंवर

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

19.

श्री लाल चन्‍द सेन

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

20.

श्री महेश कुमार शर्मा

सेवागीर

36800

11408

6624

1000

55832

21.

श्री महेश कुमार वशिष्‍ठ

सेवागीर

32000

9920

5760

1000

48680

22.

श्रीमती ममता मीणा

निरीक्षक ग्रेड II

38000

11780

6840

1000

57620

23.

श्री मनोज कुमार शर्मा

च.श्रै.क.

-

-

-

-

0

24.

श्री मथरा प्रसाद शर्मा

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

25.

श्री मुकन सिंह

च.श्रै.क.

33000

10230

5940

1000

50170

26.

श्री मुकेश कुमार मीणा

निरीक्षक ग्रेड II

67000

20770

12060

1000

100830

27.

श्री नन्‍द लाल सेनी

सेवागीर

28700

8897

5166

1000

43763

28.

श्री नाथुराम सेन

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

29.

श्री नीतेश शर्मा

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

30.

श्री नीतेश पितलिया

च.श्रै.क.

24100

7471

4338

1000

36909

31.

श्री ओम प्रकाश शर्मा

सेवागीर

34700

10757

6246

1000

52703

32.

श्री प्रवीण कुमार शर्मा

कनिष्‍ठ सहायक

31400

9734

5652

1000

47786

33.

श्री राज कुमार शर्मा

कनिष्‍ठ सहायक

21400

6634

3852

1000

32886

34.

श्रीमती रजनी देवी शर्मा

सेवागीर

28700

8897

5166

1000

43763

35.

श्रीमती रामप्‍यारी देवी

च.श्रै.क.

32000

9920

5760

1000

48680

36.

श्री रमेश कुमार जांगीड

निरीक्षक ग्रेड II

35800

11098

6444

1000

54342

37.

श्री रामफूल मीणा

सेवागीर

36800

11408

6624

1000

55832

38.

श्री रवि शंकर गुर्जर

वरिष्‍ठ सहायक

-

-

-

-

0

39.

श्री रेवरमल मीणा

सेवागीर

33000

10230

5940

1000

50170

40.

श्री संजय शर्मा

सेवागीर

34700

10757

6246

1000

52703

41.

श्री संतोष शर्मा

च.श्रै.क.

27900

8649

5022

1000

42571

42.

श्री सत्‍यदेव पाठक

सेवागीर

35700

11067

6426

1000

54193

43.

श्री क़ृष्‍ण शर्मा

सेवागीर

31100

9641

5598

1000

47339

44.

श्री सीताराम मीणा

प्रबंधक II

35700

11067

6426

1000

54193

45.

श्रीमती सुनीता शर्मा

कनिष्‍ठ सहायक

24100

7471

4338

1000

36909

46.

श्री सुरेश कुमार शर्मा

पुजारी

34700

10757

6246

1000

52703

47.

श्री ताराचंद शर्मा

वरिष्‍ठ सहायक

-

-

-

-

0

48.

श्री उमा शंकर मिश्रा

सेवागीर

34700

10757

6246

1000

52703

49.

श्री विष्‍णु कुमार सेन

पुजारी

34000

10540

6120

1000

51660

सहायक आयुक्‍त (द्वितीय), देवस्‍थान विभाग, जयपुर

1.

महेन्द्र कुमार देवतवाल

सहायक आयुक्त

67000

20770

1000

12060

100830

2.

सुरेन्द्र पूनियां

निरीक्षक

38000

11780

1000

6840

57620

3.

सुमित वर्मा

निरीक्षक

35800

11098

1000

6444

54342

4.

किरण मीणा

निरीक्षक

35800

11098

1000

6444

54342

5.

मंगल सिंह

सहायक लेखाधिकारी

73200

22692

1000

13176

110068

6.

मुकेश कुमार शर्मा

वरिष्ठ सहायक

50800

15748

1000

9144

76692

7.

शशि प्रकाश शर्मा

वरिष्ठ सहायक

31400

9734

1000

5652

47786

8.

दिलीप तिवाडी

कनिष्ठ सहायक

37500

11625

1000

6750

56875

9.

बाबूलाल मीणा

कनिष्ठ सहायक

9840

19286

0

984

30110

10.    

बंशीधर बुनकर

कनिष्ठ सहायक

21400

6634

620

3852

32506

11.    

रोशन लाल मीणा

च.श्रै.क.

30200

9362

1000

5436

45998

12.    

भंवर कंवर

च.श्रै.क.

24100

7471

1000

4338

36909

13.    

रेखा शर्मा

सेवागीर

18700

5797

0

1683

26180

14.    

शकुन्तला गर्ग

च.श्रै.क.

12400

0

0

0

12400

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, जोधपुर

1.

श्री जतिन कुमार गांधी

सहायक आयुक्‍त

59700

18507

10746

620

89573

2.

श्री दीपक कुमार दवे

निरीक्षक  ग्रेड II

47900

14849

8622

620

71991

3.

श्री ओमवीर टाडा

निरीक्षक  ग्रेड II

42700

13237

7686

620

64243

4.

श्री धर्मेन्‍द्र चौहान

क0 विधि अधिकारी

23700

0

0

0

23700

5.

श्री रूकमेश शर्मा

कनिष्‍ठ सहायक

14600

0

0

0

14600

6.

श्री भंवर लाल

च.श्रै.क.

24100

7471

4338

320

36229

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, बीकानेर

1.

श्री ओम प्रकाश पालीवाल

सहायक आयुक्‍त

73200

22692

13176

620

109688

2.

श्रीमती श्‍वेता चौधरी

निरीक्षक  ग्रेड II

38000

11780

6840

620

57240

3.

श्रीमती सोनिया रंगा

निरीक्षक  ग्रेड II

33800

11098

6444

620

53962

4.

श्री किशन कुमार भोजक

सहायक लेखाधिकारी I

80200

24862

14436

620

120118

5.

श्री किशोर कुमार शर्मा

सहा0प्र0अधिकारी

55500

17205

9990

620

83315

6.

श्री  महेश कुमार शर्मा

वरिष्‍ठ सहायक

49500

15345

8910

620

74375

7.

श्री महेश कुमार ओझा

वरिष्‍ठ सहायक

52300

16213

9414

620

78547

8.

श्री राजेश दाधीय

कनिष्‍ठ सहायक

55500

17205

9990

620

83315

9.

श्री रितेश श्रीमाली

कनिष्‍ठ सहायक

22000

6820

3960

320

33100

10.    

श्री राजेन्‍द्र प्रसाद शर्मा

पुजारी

36800

11408

6624

620

55452

11.    

श्री कैलाश धारू

च.श्रै.क.

29600

9176

5328

620

44724

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, हनुमानगढ

1.

.

सहायक आयुक्‍त

-     

-

-

-

-

2.

.

निरीक्षक II

-     

-

-

-

-

3.

श्री अजय सिंह घुडिया

सहायक लेखाधिकारी II

73200

22692

6588

0

102480

4.

 

सहायक प्रशासनिक अधिकारी

-     

-     

-

-

-

5.

श्री लाल चंद छिपा

वरिष्‍ठ सहायक

29600

9176

5328

0

44104

6.

श्री योगेश शर्मा

कनिष्‍ठ सहायक

20800

6448

1872

0

29120

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, कोटा

1.

डॅा0 ऋचा बलवदा

सहायक आयुक्‍त

49900

15469

8982

620

74971

2.

श्री भंवर सिंह शेखावत

निरीक्षक I

-

-

-

-

-

3.

श्री बृजेश कुमार

निरीक्षक II

35800

11098

6444

620

53962

4.

श्री अमर सिंह

वरिष्‍ठ सहायक

49800

12338

7164

620

56297

5.

श्री जितेन्‍द्र ओझा

वरिष्‍ठ सहायक

37500

11625

6552

620

56297

6.

श्री उमा शंकर मालव

कनिष्‍ठ सहायक

22000

6820

3960

320

33100

7.

श्री आदीप सिंह

कनिष्‍ठ सहायक

22700

7037

4086

320

34143

8.

श्री सुमरथ लाल मीणा

कनिष्‍ठ सहायक

14600

0

0

0

14600

9.

श्री राम सिंह जाव

प्रबंधक  II

34000

10540

6120

620

51280

10.    

श्री अश्विनी कुमार

सेवागीर

36800

11408

6624

620

55452

11.    

श्री महावीर सिंह

सेवागीर

36800

11408

0

620

48828

12.    

श्री सुरेश शर्मा

सेवागीर

36800

11408

6624

620

55452

13.    

श्री राजेन्‍द्र श्रृंगी

सेवागीर

32000

9920

5760

620

48300

14.    

श्रीमती शकुन्‍तला शर्मा

च.श्रै.क.

31100

9641

5598

620

46959

15.    

श्रीमती सोनु शर्मा

च.श्रै.क.

20500

6355

1845

0

28700

16.    

श्री रधुनन्‍दन शर्मा

सेवागीर

36800

11408

3312

0

51520

17.    

श्री पूरण चंद

सेवागीर

37700

11067

3213

0

49980

18.    

श्री महादेव मीणा

सेवागीर

32000

9920

2880

0

44800

19.    

श्री मती अनिता शर्मा

सेवागीर

28700

8897

2583

0

40180

20.    

श्री ओम प्रकाश शर्मा

सेवागीर

36800

11408

3312

0

51520

21.    

श्री गणेश लाल

सेवागीर

30500

9455

2745

0

42700

सहायक आयुक्‍त, देवस्‍थान विभाग, भरतपुर

1.

श्री कृष्ण कुमार खण्डेलवाल

सहायक आयुक्त

67200

18816

5376

0

91392

2.

श्री पुष्पेन्द्र चतुर्वेदी

निरीक्षक ग्रेड द्वितीय

34800

9744

2784

0

47328

3.

श्रीमती मोहन देवी

कनिष्ठ सहायक

22000

6160

1760

0

29920

4.

श्री मनोज कुमार शर्मा

कनिष्ठ सहायक

21400

5992

1712

0

29104

5.

श्री विशम्वर दयाल

कनिष्ठ सहायक

21400

5992

1664

0

29056

6.

श्री रामबाबू शर्मा

सेवागीर

12630

19450

1263

0

33343

7.

श्री प्रहलाद कुमार

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी

36800

10304

2944

0

50048

8.

श्री लक्ष्मीकान्त त्यागी

पुजारी

33000

9240

2640

0

44880

9.

श्री शिवनारायण सिंह

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी

25500

7140

2040

0

34680

10.

श्री प्रकाश

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी

24100

6748

1928

0

32776

11.

श्री परमजीत सिंह

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी

20500

5740

1640

0

27880

10. सभी योजनाओं, प्रस्‍तावित व्‍ययों और किये गये सवितरणों पर रिपोर्टो की विशिष्ठिया उपदर्शित करते हुये अपने प्रत्‍येक अभिकरण को आवंटित बजट

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना

  • राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2013 में राजस्थान मूल के 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के नागरिकों को उनके जीवनकाल में एक बार विनिर्दिष्ट धार्मिक तीर्थ स्थलों में से किसी एक स्थान की यात्रा करवाया जाना प्रारंभ किया गया।
  • वर्ष 2013 से 2015 तक उक्त तीर्थ यात्राएं रेल द्वारा करवाई जाती थी, किन्तु वर्ष 2016 में हवाई जहाज द्वारा भी यात्रा शुरू की गई।
  • माननीय मुख्यमंत्री महोदय की वित्त वर्ष 2019-20 की बजट घोषणा संख्या 157 की अनुपालना में विदेश यात्रा हेतु काठमाण्डु, नेपाल स्थित पशुपतिनाथ को सम्मिलित किया गया था।
  • वर्ष 2019-20 में ‘वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना-2019’ में कुल 10,000 वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा कराने हेतु कुल 14.00 करोड़ का बजट प्रावधित था, जिसके विरूद्ध 12.65 करोड़ रू. व्यय किया गया।
  • दिनांक 11 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना को वैश्विक महामारी घोषित किये जाने के पश्चात भारत सरकार द्वारा जारी गाईड लाईन्स के परिप्रेक्ष्य में राज्य सरकार के निर्देशानुसार दिनांक 15 मार्च 2020 से शेष रही योजना की यात्राओं को स्थगित कर दिया गया।  शिरडी के 325 यात्रियों एवं पशुपतिनाथ के 693 यात्रियों की यात्रा 15 मार्च से 25 मार्च 2020 के मध्य होनी थी जो COVID-19 के कारण स्थगित की गयी।
  • वर्ष 2013 में आरम्भ योजनान्तर्गत 11 तीर्थ स्थल थे। जिनमें जगन्नाथपुरी, रामेश्वरम्, वैष्णोदेवी, तिरूपति, गया काशी, अमृतसर, सम्मेद शिखर, गोआ, द्वारकापुरी, बिहार शरीफ एवं शिरड़ी प्रमुख थे। इसमें पश्चात वर्ष 2016 की योजना में 2 और तीर्थ स्थलों पटना साहिब व श्रवण बेलगोला को सम्मिलित किया गया। वर्ष 2017 की योजनान्तर्गत उक्त स्थलों में से गया-काशी का विस्तार कर सर्किट गया-बोधगया-काशी-सारनाथ निश्चित किया गया। इसके पश्चात वर्ष 2018 की योजना में योजना की लोकप्रियता के चलते उपरोक्त विर्निदिष्ट तीर्थ स्थलों के आस-पास दर्शनीय स्थलों को शामिल करते हुए प्रयाग, कामख्या, उज्जैन, हरिद्वार-ऋषिकेश, कोच्ची एवं लखनऊ-अयोध्या को जोड़ा जाकर कुल 17 तीर्थ स्थल किये गये। वर्ष 2019 की योजना में उपरोक्त स्थलों में बिहार शरीफ एवं बोध गया के स्थान पर मोईनुद्दिन चिश्ती (अजमेर)-सलीम चिश्ती(फतेहपुर सीकरी) तथा गोवधर्न जी परिक्रमा मथुरा के साथ ही विदेश यात्रा पशुपतिनाथ (काठामांडू)-नेपाल का सामागम किया गया।
  • वर्ष 2020-21 में यात्रा संचालन इस वर्ष में मुख्यमंत्री बजट घोषणा संख्या 198 द्वारा प्रावधानित किया गया है कि ‘‘ राज्य सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019 में इस बात को सुनिश्चित किया जायेगा कि प्रदेश से समानुपातिक भागीदारी के रूप में हर क्षेत्र से वरिष्ठ नागरिको को लाभांवित किया जाये, साथ ही अगले वर्ष इस योजना का विस्तार प्रस्तावित किया गया। इसके तहत 2 नवीन सर्किट जोड़े गये - (i) मथुरा-वृंदावन-आगरा-दिल्ली दर्शन (ii) प्रयागराज-काशी(वाराणसी)-सारनाथ । वैश्विक महामारी के चलते इस वर्ष भी योजना के संचालन हेतु किसी प्रकार की कोई अनुमति शासन स्तर से प्राप्त नहीं हुई।
  • माननीय मुख्यमंत्री महोदय की बजट घोषणा संख्या 420 के संचालन हेतु वर्ष 2021-22 में वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना संचालन हेतु बजट प्रावधित कर आवंटन किया गया। योजना की कार्य योजना शासन के चाहे अनुसार इस कार्यालय के पत्र क्रमांक 2134 दि. 24.5.2021 द्वारा प्रेषित की गई जिसमें इस वर्ष 20 हजार यात्रियों को क्रमशः 16 हजार को रेल से 2 हजार को बस द्वारा तथा 2 हजार यात्रियों को काठमांडू (नेपाल) की विदेश यात्रा हवाई जहाज द्वारा कराया जाना प्रस्तावित किया गया।  वर्तमान में महामारी के संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों के क्रम में योजना क्रियान्वयन के निर्देश हेतु शासन को दिनांक 18.11.2021द्वारालिखागयाहै।

वर्ष 2013-14 से 2019-20 तक लाभान्वित व्यक्ति एवं यात्रा पर व्यय राशि:-

क्र.स.

वर्ष

लाभान्वित की संख्या

व्यय करोड़ रु. में

रेल द्वारा

हवाई द्वारा

योग

रेल

हवाई

योग

1

2

3

4

5

6

7

8

1

2013-14

41390

-

41390

53.01

0

53.01

2

2014-15

7023

-

7023

11.28

0

11.28

3

2015-16

8710

-

8710

14.22

0

14.22

4

2016-17

8207

762

8969

13.79

1.21

15

5

2017-18

11312

4416

15728

20.96

7.14

28.1

6

2018-19

4019

3293

7312

8.98

2.45

11.43

7

2019-20

4558

3589

8147

8.08

4.57

12.65

 

कुल

85219

12060

97279

130.32

15.37

145.69

वर्ष 2021-22 हेतु प्रस्तावित तीर्थ स्थल:-

रेल:- (i) रामेश्वरम्, तिरूपति (ii) जगन्नाथपुरी (iii) वैष्णोदेवी-अमृतसर   (iv) द्वारका-सोमनाथ-पोरबंदर (v) प्रयागराज-वाराणसी-सारनाथ
हवाई:- (i) काठमांडू (नेपाल)
बस:-   (i) मथुरा-वृन्दावन-आगरा-दिल्ली दर्शन (ii) उज्जैन-ओंकारेश्वर-मांडू यात्रा
नवीन विचाराधीन:- सम्मेद शिखर
कोविड की परिस्थितियाँ सामान्य हो जाने के उपरान्त यात्रा के निर्णय हेतु शासन को लिखा गया है।
कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्राः-
योजना प्रारंभ वर्ष:- 1 अप्रैल 2011 से
योजना का उद्देश्य:- विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के माध्यम से कैलाश मानसरोवर की यात्रा सफलतापूर्वक सम्पन्न करने वाले राजस्थान के स्थायी मूल निवासियों को श्रद्धालुओं को रुपये 1,00,000/- (अक्षरे एक लाख रुपये) प्रति यात्री की सहायता।

योजना में कुल लाभार्थियों की विभागीय सीमा:- 100 तीर्थयात्री (सामान्यतः )
तीर्थयात्रा हेतु अधिक आवेदक होने पर लॉटरी द्वारा चयन
योजना की शर्तें/पात्रता:-
(1) इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थायी मूल निवासियों को ही देय होगा।
(2) कैलाश मानसरोवर की यात्रा विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के माध्यम से की जानी होगी।
(3) यात्रा समाप्ति के पश्चात विदेश मंत्रालय द्वारा सफलतापूर्वक यात्रा सम्पन्न किये जाने का प्रमाणीकरण संलग्न किया जाना होगा।
(4) जीवन काल में केवल एक बार अनुदान प्राप्त करने की पात्रता होगी।

सिंधु दर्शन तीर्थ यात्रा योजना:-
योजना प्रारंभ वर्ष:- 1 अप्रैल, 2016 से (2018 में आयु सीमा घटा कर 21 वर्ष की गई)
योजना का उद्देश्य व संक्षिप्त विवरण:- भारत के लद्दाख स्थित सिन्धु नदी की तीर्थयात्रा पर जाने वाला तीर्थयात्री सिंधु दर्शन तीर्थ यात्रा योजना अन्तर्गत विभाग द्वारा यात्रा करके आये चयनित आवेदकों को 10 हजार रू. की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

तीर्थ यात्रा हेतु अनुदान राशि:- यात्रा पर हुए व्यय के 50 प्रतिशत की प्रतिपूर्ति, अधिकतम 10,000/- प्रति तीर्थयात्री

योजना में कुल लाभार्थियों की विभागीय सीमा:- 200 तीर्थयात्री
(तीर्थयात्रा हेतु अधिक आवेदक होने पर लॉटरी द्वारा चयन)
योजना की शर्तें/पात्रता:-
(1) तीर्थयात्री राजस्थान का मूल निवासी हो।      (2) उम्र 21 वर्ष से कम न हो।
(3) भिक्षा वृति पर जीवन यापन करने वाला न हो। (4) आयकरदाता न हो।
(5) केन्द्र सरकार/राज्य सरकार/केन्द्र व राज्य सरकार के उपक्रम/स्थानीय निकाय से सेवानिवृत्त कर्मचारी/अधिकारी नहीं हो।
नोटः- देवस्थान विभाग, राजस्थान द्वारा चयनित व्यक्ति ही योजना का लाभ प्राप्त करने का पात्र है।

वर्तमान वर्ष 2020-21 में ब्व्टप्क्.19 के मद्देनजर कैलाश मानसरोवर एवं सिंधु दर्शन तीर्थ यात्रा योजना के संचालन के संबंध में शासन स्तर पर निर्णय हेतु प्रस्ताव प्रेषित किये  गये। वैश्विक महामारी के चलते इस वर्ष भी योजना के संचालन हेतु किसी प्रकार की कोई अनुमति शासन स्तर से प्राप्त नहीं हुई।

वर्तमान वर्ष 2021-22 में COVID-19 के मद्देनजर कैलाश मानसरोवर एवं सिंधु दर्शन तीर्थ यात्रा योजना के संचालन के संबंध में पत्र क्रमांक 290 दि. 30.9.2021 द्वारा शासन स्तर पर निर्णय अपेक्षित है।

कैलाश मानसरोवर/सिन्धु दर्शन यात्रा पर गये वास्तविक यात्रियों की संख्या

वर्ष

कैलाश मानसरोवर यात्रा

सिन्धु दर्शन यात्रा

कुल योग

व्यय

2013-14

0

0

0

0.00

2014-15

47

0

47

9.40

2015-16

100

0

100

20.00

2016-17

93

10

103

94.00

2017-18

76

4

80

76.40

2018-19

163

2

165

163.20

2019-2020

100

5

105

100.50

Total

579

21

600

463.50

  • इसी क्रम में राज्य के नागरिकों को लोककल्याणकारी योजनाओं के प्रत्यक्ष लाभ हस्तान्तरण (क्ठज्) की सेवाऐं जनआधार के माध्यम से देने के संबंध में राजस्थान जनआधार प्राधिकरण द्वारा विभागीय योजनाओं को जनआधार पोर्टल से एकीकृत करने हेतु सूचना चाही गई थी जिसके अन्तर्गत कैलाश मानसरोवर एवं सिन्धु दर्शन योजना से संबंधित सूचना प्रेषित कर दी गई थी किन्तु वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना विभाग द्वारा शासन की स्वीकृति पश्चात आवेदन आमंत्रित कर चरणबद्ध सम्पादित कराई जाती है। उक्त तीनों योजनाओं का कोई पोर्टल स्थापित नहीं है।मोक्ष कलश योजना –
  1. राज्‍य सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान मृत व्‍यक्ति की अस्थियों का यथासमय गंगाजी नदी में विसर्जन हेतु उसके परिवार के अधिकतम 2 सदस्‍यों को हरिद्वार आने जाने के लिये नि:शुल्‍क यात्रा का संचालन किया गया ।
  2.  कार्यकारी ऐजेन्‍सी राजस्‍थान राज्‍य पथ परिवहन निगम । 
  3.  वित्‍त पोषण विभाग- देवस्‍थान विभाग
  4. पात्रता-  आयकरदाता व सरकारी कर्मचारियों को छोडकर सभी व्‍यक्ति।
  5.  वित्‍त वर्ष 2020-21 में देवस्‍थान विभाग द्वारा कार्यकारी ऐजेन्‍सी को राशि रूपये 376 लाख का पुर्नभरण योजना हेतु किया गया ।
  6. वित्‍त वर्ष 2020-21 में 12481 मोक्ष कलश सहित 24455 यात्रियों को योजना का लाभ दिया गया।
  7.  वित्‍त वर्ष 2021-22 में योजना हेतु 500 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है ।  जिसमें से  दिनांक 31 दिसम्‍बर 2021 तक  रूपये 2.29 लाख का भुगतान राजस्‍थान राज्‍य पथ परिवहन निगम को किया गया । 

12. सहायिकी कार्यक्रमों के निष्‍पादन की रीति जिसमें आवंटित राशि और ऐसे कार्यक्रमों के फायदाग्राहियों के ब्‍यारे सम्मिलित है।
    विभागीय व्‍यय हेतु राज्‍य सरकार द्वारा स्‍वीकृत बजट की प्रति साथ में संलग्‍न है।
13. अपने द्वारा अनुदत्‍त रियायतों, अनुज्ञापत्रों या प्राधिकारों के प्राप्तिकर्ताओं की विशिष्ठियां ।
     विभाग से संबंधित सूचना शुन्‍य है।
14. किसी इलेक्‍ट्रोनिक रूप में सूचना के संबंध में ब्‍यौरे जो उसको उपलब्ध हो या उसके द्वारा धारित हो ।
    विभागीय वेब साईट, ई-मेल आदि ।
15. सूचना अभिप्राप्‍त करने के लिये नागरिकों को उपलब्‍ध सुविधाओं की विशिष्‍टयां, जिनमें किसी पुस्‍तकालय या वाचन कक्ष के, यदि लोक उपयोग के लिये अनुरक्षित है तो कार्यकरण घंटे सम्मिलित है ।

  •  दैनिक समाचार पत्र के माध्‍यम से ।
  •  प्रधान कार्यालय एवं अधीनस्‍थ कार्यालयों के सूचना
    पटल के माध्‍यम से ।
  • अभिलेखों के निरीक्षण के माध्‍यम से ।
  • दस्‍तावेजों की प्रति प्राप्‍त करने की व्‍यवस्‍था से।
  • विभाग मे उपलब्‍ध विभागीय मैन्‍युअल।
  • विभागीय वेब सार्इट, ईमेल,इन्‍टरनेटआदिसे।

16. लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्‍य विशिष्‍टयां

क्र.सं.

विभाग लोक प्राधिकरण का नाम

राज्य लोक सूचना अधिकारी की संख्या (पदनाम/दूरभाष संख्या  व ईमेल पता )

प्रथम अपीलीय अधिकारी की संख्या (पदनाम/दूरषाष संख्या  व ईमेल पता )

विभागीय स्तर पर नियुक्त नोडल अधिकारी का पदनाम/दूरभाष संख्या व ई-मेल पता

1

श्री करण सिंह आयुक्त, देवस्थान विभाग, राजस्थान,उदयपुर

श्री सुनील मत्‍तड

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

उपायुक्त देवस्थान विभाग

0294-2426130

0294-2524813

0294-2526130

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

8696917101

 

hq.dev@rajasthan.gov.in

 

 

 2

श्री आकाश रंजन

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

सहायक आयुक्त प्रथम,जयपुर

0294-2426130

0294-2524813

9680405206

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

ac.jaipur1.dev.@rajasthan.gov.in

 

 

 3

श्री महेन्‍द्र कुमार देवतवाल

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

सहायक आयुक्त द्वितीय जयपुर।

0294-2426130

0294-2524813

9829253541

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

ac.jaipur2.dev.@rajasthan.gov.in

 

 

श्री जतिन कुमार गांधी

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

सहायक आयुक्त जोधपुर

0294-2426130

0294-2524813

9413664373

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

ac.jodhpur.dev.@rajasthan.gov.in

 

 

 5

श्री जतिन कुमार गांधी

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

सहायक आयुक्त हनुमानगढ

0294-2426130

0294-2524813

9413664373

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

ac.hanumangarh.dev.@rajasthan.gov.in

 

 

श्री ओम प्रकाश पालीवाल

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

सहायक आयुक्त  बीकानेर

0294-2426130

0294-2524813

9414043696

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

ac.bikaner.dev.@rajasthan.gov.in

 

 

 7

सुश्री प्रियंका भटट

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

सहायक आयुक्त  उदयपुर

0294-2426130

0294-2524813

9461659777

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

ac.udaipur.dev.@rajasthan.gov.in

 

 

 8

श्रीमती ऋचा बलवदा

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

सहायक आयुक्त  कोटा

0294-2426130

0294-2524813

9530458086

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

ac.kota.dev@rajasthan.gov.in

 

 

 9

श्री के.के.खण्‍डेलवाल

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

सहायक आयुक्त भरतपुर

0294-2426130

0294-2524813

8094955980

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

ac.bharatpur.dev.@rajasthan.gov.in

 

 

 10

श्री गिरिश बच्‍चानी

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

सहायक आयुक्त  वृन्दावन

0294-2426130

0294-2524813

8094955980

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

ac.vrindavan.dev.@rajasthan.gov.in

 

 

11 

श्री सुनील मत्‍तड

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

सहायक आयुक्त  ऋषभदेव

0294-2426130

0294-2524813

9929637447

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

ac.rishabhadev.dev.@rajasthan.gov.in

 

 

 12

श्री गौरव सोनी

1 - आयुक्त

उपायुक्त,

सहायक आयुक्त अजमेर  

0294-2426130

0294-2524813

9929097890

hq.dev@rajasthan.gov.in

hq.dev@rajasthan.gov.in

ac.ajmer.dev.@rajasthan.gov.in

 

 

17. ऐसी अन्‍य सूचना विहित की जाय।

Level of Reporting : HOD

क्र.सं

विस्तृत लेखा शीर्षक

दत्तमत / प्रभृत

वास्तविक व्यय आंकडे
(गत तीन वर्षो के)

आय-व्ययक
अनुमान
(चालू वर्ष
2021-2022)

वित्तीय वर्ष 2021-2022

संशोधित अनुमान
2021-2022

आय-व्ययक अनुमान आगामी वर्ष 2022-2023

वृद्रि(+) या कमी (-)

नवीन आइटम

2018-19

2019-20

2020-21

1 अप्रैल से अब तक का व्यय

लंबित बिल (Outstanding Liabilities)

शेष अवधि के लिए संभावित व्यय

कमिटेड

नवीन

कुल (12+13)

कॉलम (11-7)

कॉलम (14-11)

हां / नहीं

(8+9+10)

1

2

3

4

5

6

7

8

9

10

11

12

13

14

15

16

17

Budget Head :  2250-00-102-(01)-[00]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

01-संवेतन

V

14,28,91.00

12,18,43.00

12,57,58.00

15,20,00.00

3,92,31.11

2,87.86

9,03,36.03

12,98,55.00

14,50,00.00

..

14,50,00

-2,21,45.00

15145.00

N

2

03-यात्रा व्यय

V

21,55.39

26,66.00

14,99.21

22,00.00

7,08.24

1,35.05

15,56.71

24,00.00

25,00.00

..

25,00

2,00.00

100.00

N

3

04-चिकित्सा व्यय

V

7,19.98

4,98.00

4,44.28

6,00.00

3,14.01

10.93

2,75.07

6,00.00

6,00.00

..

6,00

..

0.00

N

4

05-कार्यालय व्यय

V

45,88.08

32,80.00

34,57.52

40,00.00

6,36.70

29.40

25,33.90

32,00.00

76,50.00

..

76,50

-8,00.00

4450.00

Y

5

06-वाहनों का क्रय

V

..

8,93.00

..

1.00

..

..

1.00

1.00

16,00.00

..

16,00

..

1599.00

N

6

07-कार्यालय वाहनों का संचालन एवं संधारण

V

6,76.22

1,87.00

1,99.29

1,65.00

1,08.09

..

2,91.91

4,00.00

4,00.00

..

4,00

2,35.00

0.00

N

7

08-वृत्तिक और विशिष्ट सेवाएं

V

8,08.10

5,77.00

5,98.22

10,00.00

1,05.90

..

5,94.10

7,00.00

10,00.00

..

10,00

-3,00.00

300.00

N

8

32-डिक्री प्रभार

C

1,00.00

..

13,39.38

1.00

..

..

1.00

1.00

1.00

..

1

..

0.00

N

9

36-वाहनों का किराया

V

27,28.30

38,74.00

43,74.64

47,93.00

10,57.07

..

31,97.93

42,55.00

55,00.00

..

55,00

-5,38.00

1245.00

N

10

37-वर्दियां तथा अन्य सुविधाएं

V

1,88.85

1,54.00

1,41.15

1,96.00

60.90

..

44.10

1,05.00

1,05.00

..

1,05

-91.00

0.00

N

11

41-संविदा व्यय

V

4,97.43

4,31.00

3,63.58

21,84.00

2,04.74

..

4,85.26

6,90.00

21,84.00

..

21,84

-14,94.00

1494.00

N

12

57-विभागों द्वारा विशिष्ट सेवाओं पर व्यय

V

2,00,77.59

2,19,63.00

1,86,09.40

2,70,00.00

93,75.58

3,52.27

2,42,36.16

3,39,64.00

2,89,88.00

..

2,89,88

69,64.00

-4976.00

N

13

62-कम्प्यूटराइजेशन एवं तत्सम्बन्धी संचार व्यय

V

32,64.69

16,85.00

44,10.45

30,00.00

5,03.37

36.15

11,56.48

16,96.00

18,20.00

..

18,20

-13,04.00

124.00

N

Total

 

17,86,95.63

15,80,51.00

16,11,95.13

19,71,40.00

5,23,05.69

8,51.65

12,47,09.66

17,78,67.00

19,73,48.00

..

19,73,48

-1,92,73.00

67493.00

 

Budget Head :  2250-00-103-(01)-[00]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

21-अनुरक्षण एवं मरम्मत (मेन्टीनेन्स)

V

..

9,48.00

1,88.31

15,00.00

..

..

7,00.00

7,00.00

10,00.00

..

10,00

-8,00.00

300.00

N

Total

 

..

9,48.00

1,88.31

15,00.00

..

..

7,00.00

7,00.00

10,00.00

..

10,00

-8,00.00

300.00

 

Budget Head :  2250-00-103-(02)-[00]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

01-संवेतन

V

12,81.21

10,68.00

14,42.72

17,00.00

4,96.43

0.30

8,03.28

13,00.00

17,00.00

..

17,00

-4,00.00

400.00

N

2

03-यात्रा व्यय

V

8.66

..

..

10.00

..

..

10.00

10.00

10.00

..

10

..

0.00

N

3

04-चिकित्सा व्यय

V

..

10.00

..

10.00

..

..

10.00

10.00

10.00

..

10

..

0.00

N

4

05-कार्यालय व्यय

V

9,47.40

9,91.00

6,55.11

10,00.00

2,26.03

..

4,73.97

7,00.00

8,00.00

..

8,00

-3,00.00

100.00

N

5

21-अनुरक्षण एवं मरम्मत (मेन्टीनेन्स)

V

1,01.67

..

2,00.00

1,00.00

93.22

..

6.78

1,00.00

2,00.00

..

2,00

..

100.00

N

6

32-डिक्री प्रभार

C

..

..

..

1.00

..

..

1.00

1.00

1.00

..

1

..

0.00

N

7

58-कपड़े एवं बिस्तर

V

..

4,19.00

50.00

1.00

..

..

..

..

2,00.00

..

2,00

-1.00

200.00

N

Total

 

23,38.94

24,88.00

23,47.83

28,22.00

8,15.68

0.30

13,05.03

21,21.00

29,21.00

..

29,21

-7,01.00

1621.00

 

Budget Head :  3604-00-101-(03)-[01]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

01-संवेतन

V

3,38.26

1,75.00

2,92.00

4,50.00

1,19.52

0.22

2,70.26

3,90.00

4,15.00

..

4,15

-60.00

25.00

N

2

03-यात्रा व्यय

V

2.28

..

..

5.00

..

..

1.00

1.00

5.00

..

5

-4.00

4.00

N

3

04-चिकित्सा व्यय

V

..

..

..

5.00

..

..

1.00

1.00

1.00

..

1

-4.00

0.00

N

Total

 

3,40.53

1,75.00

2,92.00

4,60.00

1,19.52

0.22

2,72.26

3,92.00

4,21.00

..

4,21

-68.00

31.00

 

Total  (Committed)

 

18,13,75.09

16,16,62.00

16,40,23.27

20,19,22.00

5,32,40.88

8,52.17

12,69,86.95

18,10,80.00

20,16,90.00

..

20,16,90

-2,08,42.00

71835.00

 

Budget Head :  2250-00-103-(03)-[01]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

12-सहायतार्थ अनुदान (गैर संवेतन)

V

..

..

..

15,00.00

1,08.45

..

13,91.55

15,00.00

15,00.00

..

15,00

..

0.00

N

Total

 

..

..

..

15,00.00

1,08.45

..

13,91.55

15,00.00

15,00.00

..

15,00

..

0.00

 

Budget Head :  2250-00-103-(03)-[02]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

12-सहायतार्थ अनुदान (गैर संवेतन)

V

..

..

..

7,00.00

..

..

7,00.00

7,00.00

10,00.00

..

10,00

..

300.00

N

Total

 

..

..

..

7,00.00

..

..

7,00.00

7,00.00

10,00.00

..

10,00

..

300.00

 

Budget Head :  2250-00-103-(03)-[03]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

12-सहायतार्थ अनुदान (गैर संवेतन)

V

..

..

..

10,00.00

2,27.49

..

12,72.51

15,00.00

15,00.00

..

15,00

5,00.00

0.00

N

Total

 

..

..

..

10,00.00

2,27.49

..

12,72.51

15,00.00

15,00.00

..

15,00

5,00.00

0.00

 

Budget Head :  2250-00-789-(01)-[01]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

12-सहायतार्थ अनुदान (गैर संवेतन)

V

2,00.00

8,00.00

..

15,00.00

..

..

..

..

16,00.00

..

16,00

-15,00.00

1600.00

N

Total

 

2,00.00

8,00.00

..

15,00.00

..

..

..

..

16,00.00

..

16,00

-15,00.00

1600.00

 

Budget Head :  2250-00-789-(02)-[01]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

12-सहायतार्थ अनुदान (गैर संवेतन)

V

78,79.87

62,81.00

17,80.55

2,30,00.00

..

..

..

..

6,00,00.00

..

6,00,00

-2,30,00.00

60000.00

N

Total

 

78,79.87

62,81.00

17,80.55

2,30,00.00

..

..

..

..

6,00,00.00

..

6,00,00

-2,30,00.00

60000.00

 

Budget Head :  2250-00-796-(01)-[01]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

12-सहायतार्थ अनुदान (गैर संवेतन)

V

41,69.90

2,41,98.00

9,88.09

1,70,00.00

..

..

..

..

4,00,00.00

..

4,00,00

-1,70,00.00

40000.00

N

Total

 

41,69.90

2,41,98.00

9,88.09

1,70,00.00

..

..

..

..

4,00,00.00

..

4,00,00

-1,70,00.00

40000.00

 

Budget Head :  2250-00-796-(02)-[01]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

93-पूँजीगत परिसम्पतियो के सृजन हेतु  सहायतार्थ अनुदान

V

..

..

..

1.00

..

..

..

..

1.00

..

1

-1.00

1.00

N

Total

 

..

..

..

1.00

..

..

..

..

1.00

..

1

-1.00

1.00

 

Budget Head :  2250-00-796-(03)-[01]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

12-सहायतार्थ अनुदान (गैर संवेतन)

V

3,00.00

1,00.00

..

20,00.00

..

..

..

..

12,00.00

..

12,00

-20,00.00

1200.00

N

Total

 

3,00.00

1,00.00

..

20,00.00

..

..

..

..

12,00.00

..

12,00

-20,00.00

1200.00

 

Budget Head :  2250-00-800-(02)-[01]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

12-सहायतार्थ अनुदान (गैर संवेतन)

V

10,22,71.18

9,59,17.00

6,28,86.69

8,30,00.00

31.40

..

79,68.60

80,00.00

20,00,00.00

..

20,00,00

-7,50,00.00

192000.00

N

Total

 

10,22,71.18

9,59,17.00

6,28,86.69

8,30,00.00

31.40

..

79,68.60

80,00.00

20,00,00.00

..

20,00,00

-7,50,00.00

192000.00

 

Budget Head :  2250-00-800-(02)-[02]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

12-सहायतार्थ अनुदान (गैर संवेतन)

V

1,58,00.00

63,00.00

29,00.00

65,00.00

..

..

..

..

72,00.00

..

72,00

-65,00.00

7200.00

N

Total

 

1,58,00.00

63,00.00

29,00.00

65,00.00

..

..

..

..

72,00.00

..

72,00

-65,00.00

7200.00

 

Budget Head :  2250-00-800-(03)-[00]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

93-पूँजीगत परिसम्पतियो के सृजन हेतु  सहायतार्थ अनुदान

V

2,82,99.63

80,00.00

2,38,24.00

1.00

..

..

48.00

48.00

1.00

..

1

47.00

-47.00

N

Total

 

2,82,99.63

80,00.00

2,38,24.00

1.00

..

..

48.00

48.00

1.00

..

1

47.00

- 47.00

 

Budget Head :  4250-00-796-(03)-[90]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

17-वृहद् निर्माण कार्य

V

1,00,00.00

..

..

1.00

..

..

..

..

0.01

..

0.01

-1.00

0.01

N

Total

 

1,00,00.00

..

..

1.00

..

..

..

..

0.01

..

0.01

-1.00

0.01

 

Budget Head :  4250-00-796-(04)-[00]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

72-आधुनिकीकरण, सुदृढ़ीकरण, नवीनीकरण एवं उन्नयन व्यय

V

2,59.02

..

..

25,00.00

..

..

25,00.00

25,00.00

25,00.00

..

25,00

..

0.00

N

Total

 

2,59.02

..

..

25,00.00

..

..

25,00.00

25,00.00

25,00.00

..

25,00

..

0.00

 

Budget Head :  4250-00-800-(02)-[90]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

17-वृहद् निर्माण कार्य

V

2,16,58.81

2,58,40.00

42,25.84

2,49,56.00

..

..

1,30,00.00

1,30,00.00

2,50,00.00

..

2,50,00

-1,19,56.00

12000.00

N

Total

 

2,16,58.81

2,58,40.00

42,25.84

2,49,56.00

..

..

1,30,00.00

1,30,00.00

2,50,00.00

..

2,50,00

-1,19,56.00

12000.00

 

Budget Head :  4250-00-800-(03)-[00]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1

72-आधुनिकीकरण, सुदृढ़ीकरण, नवीनीकरण एवं उन्नयन व्यय

V

47,82.78

5,33.00

29,87.74

40,00.00

9,87.33

..

1,82,12.67

1,92,00.00

2,80,00.00

..

2,80,00

1,52,00.00

8800.00

N

Total

 

47,82.78

5,33.00

29,87.74

40,00.00

9,87.33

..

1,82,12.67

1,92,00.00

2,80,00.00

..

2,80,00

1,52,00.00

8800.00

 

Total (Schemed)

 

19,56,21.19

16,79,69.00

9,95,92.92

16,76,59.00

13,54.67

..

4,50,93.33

4,64,48.00

36,95,02.01

..

36,95,02.01

-12,12,11.00

368002.01

 

Accessibility Statement | Copyright Policy | Disclaimer | Privacy Policy | Terms and Conditions | Website Policy

Nodal Officer:- Sh. Sunil Mattad, Dy. Commissioner
Devasthan Department, Udaipur , E-Mail :- dc.devasthan@rajasthan.gov.in
Telephone No.: 0294-2524813 (Office), Mobile No.: - 8696917101

Designed & Developed By RISL Last Updated : 23.11.2022